अब घर में खुद भी कर सकेंगे कोरोना टेस्ट, बस 15 मिनट में मिलेगा रिजल्ट

अब घर में खुद भी कर सकेंगे कोरोना टेस्ट, बस 15 मिनट में मिलेगा रिजल्ट

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस काफी तेजी से फैल रहा है। यही वजह से अस्पतालों में भीड़़ अधिक हो रही है। ऐसे में अगर आप घर में रहते हैं तभी सुरक्षित भी हैं। इसी को देखते हुए इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल ने कोविड-19 के घरेलू परीक्षण की मंजूरी दे दी है। लेकिन आईसीएमआर ने इसे डॉक्टर की मौजूदगी में करने को कहा है। यह एक होम रैपिड एंटीजन टेस्टिंग (RAT) किट है। इस किट का इस्तेमाल आमतौर पर हल्के लक्षण या फिर संक्रमित के संपर्क में आए लोग कर सकते हैं। 

पढ़ें- इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए करें ये खास योगासन, वजन भी होगा कम

ICMR ने कहा कि उसने होम बेस्ड टेस्ट के उद्देश्य से CoviSelf नामक एक किट को मंजूरी दी है। इस रैपिड एंटीजन टेस्टिंग के लिए सिर्फ नेजल स्वैब की जरूरत होगी।

कोविसेल्फ टेस्ट 18 साल और उससे अधिक आयु के व्यक्ति नाक के स्वाब नमूनों  को खुद ले सकता है। इसके साथ ही बुजुर्ग या 2 वर्ष या उससे अधिक आयु के व्यक्तियों का टेस्ट वयस्क लेंगे। आईसीएमआर ने अपनी एडवाइजरी में कहा कि इसका अंधाधुंध इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। केवल वे लोग जिनमें लक्षण हैं और जो किसी संक्रमित मरीज के संपर्क में आए हों या फिर जिसको कोरोना का कोई लक्षण नजर आ रहा हो। 

होम आइसोलेशन टेस्टिंग किट के लिए भारत की केवल  मायलैब डिस्कवरी सॉल्यूशंस लिमिटेड( Mylab Discovery Solutions Ltd) पुणे की कंपनी को मंजूरी दी गई है  इसके साथ ही इस ऐप का नाम Mylab Covisself है। 

कैसे होगा कोविड होम टेस्ट

  • आईसीएमआर ने बताया कि आप कैसे घर पर रहकर आसानी से कोरोना टेस्ट कर सकते हैं। 
  • होम टेस्टिंग के लिए गूगल प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर से मोबाइल ऐप डाउनलोड करना होगा। 
  • मोबाइस ऐप में बताया गया कि कैसे टेस्ट कपना है। इसके साथ ही मोबाइल ऐप के ज़रिए पॉजिटिव और निगेटिव रिपोर्ट मिलेगी।
  • सभी लोगों को सलाह दी जाती है कि जो होम टेस्टिंग करेंगे उन्हें टेस्ट स्ट्र‍िप की तस्वीर खींचना पड़ेगा और उसी फोन से तस्वीर लेनी होगी जिसपर मोबाइल ऐप डाउनलोड होगा।
  • मोबाइल फोन का डाटा सीधे ICMR के टेस्टिंग पोर्टल पर स्टोर हो जाएगा।
  • मरीज की गोपनीयता बरकरार रहेगी।
  • इस टेस्ट के ज़रिए जिनकी पॉजिटिव रिपोर्ट आएगी उन्हें पॉजिटिव माना जाएगा और किसी टेस्ट की जरूरत नहीं पड़ेगी।
  • जो लोग पॉजिटिव होंगे उन्हें होम आइसोलेशन को लेकर ICMR और हेल्थ मिनिस्ट्री की गाइडलाइन को मानना होगा।
  • लक्षण वाले जिन मरीजों का रिजल्ट निगेटिव आएगा उनको RTPCR करवाना होगा।
  • सभी रैपिड एंटीजन निगेटिव सिम्प्टोमेटिक लोगों को सस्पेक्टेड कोविड केस माना जायेगा और जब तक RTPCR का रिजल्ट नहीं आ जाता तब तक उन्हें होम आईसोलेशन में रहना होगाष
  • इस किट के जरिए लोगों को नेज़ल स्वैब लेना होगा। इसके साथ ही एप में बताया गया है कि टेस्ट लेने के बाद नेज़ल के साथ अन्य चीजों को नष्ट कैसे करना है।
  • इसके जरिए टेस्ट करने पर लोगों को नतीजे जानने में ज्यादा से ज्यादा 15 मिनट का समय लगेगा। पॉजिटिव नतीजे महज 5 से 7 मिनट में ही पता चल जाएंगे, जबकि निगेटिव रिजल्ट के बारे में ज्यादा से ज्यादा 15 मिनट लगेंगे। इसके अलावा टेस्ट करने वाले व्यक्ति को अपने फोन में मायलैब कोविसेल्फ ऐप डाउनलोड करनी होगी।

इसे भी पढ़ें-

फेफड़ों से जुड़ी परेशानियों को दूर करता है गोमुखासन, जानिए विधि और फायदे

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।